Sunday, April 28, 2019

तीसरी आँख थे एस. त्यागराजन



जब राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के किसी मंच पर कोई नाटक मंचित हो रहा होता, तो अभिनेता व प्रकाश/संगीत से संबद्ध कलाकारों और दर्शक के अलावा एक और आँख होती थी, जो मंचन को पूरी सजगता से देख रही होती थी। नंगी आँखों से नहीं, कैमरे की आँखों से। मंच पर घटित हो रहे नाटक के एक-एक फ्रेम, एक-एक बिम्ब को, रंग के मुख़्तलिफ़ शेड्स को, मंच-सज्जा के हर पैटर्न को, अभिनेता के हर भाव को, उसके शरीर की हर भंगिमा को देखते हुए उनमें से सुंदरतम को चुन लेने में महारत हासिल थी एस. त्यागराजन को।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नयी दिल्ली में एकाउंटेंट की तरह दाख़िल होने से लेकर वर्ष 1980 में डार्क रूम असिस्टेंट, वर्ष 1988 में सीनियर फ़ोटोग्राफ़र होने और सेवानिवृत्त होने तक लगातार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की प्रस्तुतियों को कैमरे की ज़ुबान में दर्ज करने की लंबी यात्रा के बाद आज 28 अप्रैल 2019 को एस. त्यागराजन इस दुनिया को अंतिम विदा कह गये। ‘मैंने तेईस साल तक नाटकों को सिर्फ़ व्यूफाइंडर से देखा है’ कहने वाले एस. त्यागराजन की नज़र से ब.व.कारंत, मोहन महर्षि, के.एन. पणिक्कर, रतन थियम, बंसी कौल, अनुराधा कपूर, त्रिपुरारी शर्मा, नीलम मानसिंह चौधरी सहित देश-विदेश के तमाम प्रसिद्ध निर्देशकों की कई महत्त्वपूर्ण प्रस्तुतियां गुज़री हैं।
(नीलम मानसिंह चौधरी निर्देशित नाट्य-प्रस्तुति 'नेकेड वायसेस' से)
                       
                   रंगमंच जैसी विधा को दर्ज़ करना अपने आप में बहुत महत्त्वपूर्ण और उतना ही मुश्किल काम है। शाब्दिक वर्णन पाठक को बिम्ब तो देते हैं लेकिन मंचित नाटक का वर्णन पढ़ते हुए पाठक कई बार नाटक को अपनी भिन्न-भिन्न कल्पना शक्ति में वैसा नहीं देख पाता, जैसा नाटक दरअसल मंचित हुआ होगा। वीडियोग्राफ़ी नाट्य-प्रस्तुति को हूबहू दर्ज़ तो करती है, लेकिन उसकी एक अलग सीमा है। नाटक का वीडियो, देखने वाले को मंचन की जो नकल या प्रति दिखाता है, वह वीडियोफ़िल्म पर उतारी गयी प्रति होती है। अच्छी तकनीक के बावजूद दर्शक अमूमन उस अनुभूति से नहीं गुज़र पाता, जिस से वो सभागार में मंचित हो रहे नाटक को देखते हुए गुज़रता है। वो कौन सी चीज़ है जो ऐसा होने से रोकती है ? मेरी नज़र में वो चीज़ है, फ़ोकस और अंतराल। फ़ोकस और अंतराल के बीच की लय। सभागार में बैठकर नाटक देख रहे दर्शक की आँखें मंचित हो रहे नाटक को लगातार संपूर्णता में देखते हुए भी अलग-अलग फ्रेम्स में देख रही होती हैं,  एक क्षणिक अंतराल में। ये फ़ोकस की ख़ूबी मानवीय आँख की है। जैसे पेड़ की फुनगी के ऊपर खिले चाँद को देख रही हमारी-आपकी आँखें चाँद को भी देख रही होती हैं, पेड़ के एक बड़े हिस्से को भी और क्षण भर के अंतराल में पेड़ की फुनगी को भी। ये फ़ोकस की शिफ़्टिंग एक तरह का काव्यात्मक असर पैदा करती है। वीडियो में रिकॉर्ड किये गए नाटक में हम ऐन वही देख रहे होते हैं, जो कैमरा दिखाता है। न कम, न ज़्यादा। तस्वीरें, एक अलग भावभूमि रचती हैं। एक अच्छी तस्वीर एक ही समय पर एक निश्चित डिटेल्स वाली हो सकती है और बहुविध संभावनापूर्ण काव्यात्मक भी। किसी नाट्य-प्रस्तुति की अलग-अलग तस्वीरें देखते हुए हम उस प्रस्तुति के अलग-अलग फ़ोकस्ड फ्रेम को देख रहे होते हैं। उस फ्रेम की बारीक से बारीक डिटेल्स देखी जा रही होती हैं। साथ ही बहुत सी तस्वीरों के बीच के अंतराल को भी महसूस किया जा सकता है। यह अंतराल, जो न ली गयी तस्वीरों के कारण उपजता है, देखने वाले को कल्पना के लिए स्पेस देता है। एक ऐसी कल्पना जो शाब्दिक वर्णन से उपजने वाली कल्पना की बनिस्बत एक ज्यादा भरोसेमंद आधारभूमि रखती है। वीडियो देखते हुए जिसकी संभावना बहुत ही कम होती है। एक अच्छी तस्वीर मंचित नाटक के फ्रेम को उसकी अधिकतम डिटेल्स के साथ देखने वाले के सामने रखती है। यक़ीनन चलते नाटक के दौरान, बदलती प्रकाश योजना के बीच गतिमान दृश्यों में से दृश्य का एक महत्त्वपूर्ण टुकड़ा, एक सुंदर फ्रेम, एक सटीक तस्वीर उतार पाना अपने आप में एक चैतन्य साधना है। सजगता में एक चूक और वो क्षण, जो सबसे महत्त्वपूर्ण हो सकता था, एक संभावनापूर्ण तस्वीर बन सकता था, ओझल हो जाने का ख़तरा बना रहता है। एस. त्यागराजन को इस चैतन्य साधना में महारत हासिल थी। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के परिसर में लगी उनकी ली गयी तमाम तस्वीरें उनकी इस महारत की साक्षी हैं। मैं वर्ष 2006 से राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की प्रस्तुतियाँ देखता रहा हूँ। इस दौरान मैंने कभी भी चलते नाटक के बीच उन्हें तस्वीरें क़ैद करने के लिए सभागार में इधर-उधर भागते नहीं देखा। मैंने ही क्या, संभवतः किसी ने भी नहीं देखा होगा। तस्वीरें मानो उनके पास ख़ुद आती थीं दर्ज होने। व्यूफाइंडर के पीछे लगी एस. त्यागराजन की आँखों को पता होता था उनकी आमद का और वे आँखें हमेशा मुस्तैदी से तैयार रहती थीं।
              उन्होंने कभी भी अपने काम को महज़ काम की तरह नहीं लिया। अपनी कला को लेकर उनमें इतनी शिद्दत थी कि बारीक से बारीक बेहतर अन्तर की तलाश में वो एक ही नाटक अलग-अलग कई शो की तस्वीरें उतारते दिख जाते थे। एस. त्यागराजन कहा करते थे कि दर्शक जो इतने मन से नाटक देखने आए हैं, उन्हें तस्वीरों के लिए डिस्टर्ब नहीं करना चाहिए। यहाँ तक कि उन्हें मंच पर साइलेंस में घटित हो रहे दृश्यों के दौरान क्लिक तक करना पसंद न था और वे अमूमन ऐसा नहीं करते थे। हम-आप जो सहृदय दर्शक के तौर पर अपना मोबाइल साइलेंट या वाइब्रेशन मोड पर डालना भूल जाते हैं, न जाने कितनी ज़रूरी कॉल्स रिसीव कर चलते नाटक के दौरान ज़ोर-ज़ोर से फुसफुसा लेते हैं, हमें एस. त्यागराजन की इस नज़ीर से दर्शक होने का शऊर सीखने की ज़रूरत है।

                         एस त्यागराजन सर से मेरा व्यक्तिगत परिचय तब हुआ, जब मैं राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की “थियेटर इन एजुकेशन कम्पनी” (संस्कार रंग टोली) में शामिल हुआ। वर्ष 2014 में। उसके पहले भी उन्हें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के परिसर में हमेशा एक खिली हुई मुस्कान के साथ जब-तब देखता आया था। लेकिन क़रीब से मिलने, बोलने-बतियाने के बाद पाया कि त्यागराजन सर कितनी सकारात्मक ऊर्जा से लैस व्यक्ति थे। शायद व्यक्तिगत अतीत के निगेटिव्स से उन्होंने अपने लिये और दुनिया के लिए रंगीन तस्वीरें तैयार करने का बाकमाल हुनर सीख लिया था। उनसे नज़र मिलने भर की देरी होती कि उनका चेहरा बच्चों सी मुस्कान से खिल जाता और फिर उन्हें देखने वाले का भी। मानो उस माहिर फ़ोटोग्राफ़र ने अचानक कैमरा सामने कर कह दिया हो ― स्माइल !

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की प्रस्तुतियाँ  अपने प्यारे फ़ोटोग्राफ़र को याद करेंगी, विद्यालय परिसर में आने-जाने वाले लोग त्यागराजन सर की उतारी गयी तस्वीरों को, और मुझ जैसे तमाम लोग उस गर्मजोशी से भरी निश्छल मुस्कान को...उस अनकही “स्माइल!” की आवाज़ को।

अलविदा त्यागराजन सर।

                                    - आशुतोष चन्दन